हिंदी भाषा 1 शिक्षण विधियां के नोटस डाउनलोड pdf :-
हिंदी शिक्षण विधियों के प्रश्न
हिंदी शिक्षण विधियाँ(500)महत्वपूर्ण प्रश्न
हिंदी शिक्षण विधियां बुक
हिंदी शिक्षण विधियां उत्कर्ष क्लासेस जोधपुर
हिंदी शिक्षण विधि पुस्तक
हिंदी शिक्षण विधि बुक हिंदी शिक्षण विधि के प्रश्न
हिंदी शिक्षण विधि के प्रश्न उत्तर
शिक्षण विधि हिंदी में अर्थ ,भाषा की शिक्षण विधि
हिंदी की शिक्षण विधियां रीट लेवल 2
हिंदी में शिक्षण विधियां बताइए
रीट हिंदी शिक्षण विधि
हिंदी व्याकरण शिक्षण विधि ,हिंदी शिक्षण विधि सवाल
हिंदी शिक्षण विधियाँ पीडीएफ
Hindi Teaching methods language 1for Reet exam ,CTET language Teaching methods notes download,Reet model paper for Teaching methods online mock test,Reet शिक्षण विधियां कोचिंग क्लासेज के नोट्स फ्री
हिंदी भाषा शिक्षण विधियां मॉडल पेपर
Included best questions answer
Reet orientation model paper
Focous on CTET cross course
CTET Teaching methods VIP quiz
Reet best Coaching notes paper included
Reet online mock test series
Best free online mock test quiz Reet level 1&level2 Hindi language online mock Test quiz ,Reet Hindi Bhasha model paper
प्रश्न-1 भाषा मे आकलन की प्रकिया -?
(1) पाठ के अंत में दिए गए अभ्यासों के माध्यम से होती है
(2) सीखने सिखाने के दौरान भी चलती है
(3) केवल बच्चों का निष्पादन जानने के लिए होती है
(4) केवल शिक्षक का निष्पादन जानने के लिए होती है
ans 2
प्रश्न-2 वाईगॉत्स्की के विचारों पर आधारित कक्षा में पर सबसे अधिक बल दिया जाता है ?
(1) कविता दोहराने (2) कविता सुनने
(3) कार्य पत्रको (4) परस्पर अन्तः क्रिया
प्रश्न-2 वाईगॉत्स्की के विचारों पर आधारित कक्षा में पर सबसे अधिक बल दिया जाता है ?
(1) कविता दोहराने (2) कविता सुनने
(3) कार्य पत्रको (4) परस्पर अन्तः क्रिया
ans 4
प्रश्न-3 बच्चों की मौखिक भाषा का सतत आकलन करने का सबसे बेहतर तरीका है -?
(1) शब्द पढ़वाना
(2) प्रश्नों के उत्तर पूछना
(3) विभिन्न सन्दर्भो में बातचीत
(4) सुने हुवे को दोहराने के लिए कहना
प्रश्न-3 बच्चों की मौखिक भाषा का सतत आकलन करने का सबसे बेहतर तरीका है -?
(1) शब्द पढ़वाना
(2) प्रश्नों के उत्तर पूछना
(3) विभिन्न सन्दर्भो में बातचीत
(4) सुने हुवे को दोहराने के लिए कहना
ans 3
प्रश्न-4 निम्न में से कौनसा भाषा शिक्षण का उद्देश्य है ?
(1) भाषा सीखते समय त्रुटियां बिल्कुल न करना
(2) भाषा की बारीकी एवं सौंदर्य बोध को सही रूप से समझने की क्षमता को हतोत्साहित करना
(3) भाषा के व्याकरण सीखने पर बल देना
(4) निजी अनुभवों के आधार पर भाषा का सृजनशील प्रयोग ans 4
प्रश्न-5 पाठ्यपुस्तक में दिए गए अभ्यास कैसे हो - ?
(1) जिनके उत्तर निश्चित हो
(2) जो अनुमान और कल्पना पर आधारित है
(3) जो बहुविकल्पीय हो
(4) जो व्याकरण पर आधारित हो
प्रश्न-4 निम्न में से कौनसा भाषा शिक्षण का उद्देश्य है ?
(1) भाषा सीखते समय त्रुटियां बिल्कुल न करना
(2) भाषा की बारीकी एवं सौंदर्य बोध को सही रूप से समझने की क्षमता को हतोत्साहित करना
(3) भाषा के व्याकरण सीखने पर बल देना
(4) निजी अनुभवों के आधार पर भाषा का सृजनशील प्रयोग ans 4
प्रश्न-5 पाठ्यपुस्तक में दिए गए अभ्यास कैसे हो - ?
(1) जिनके उत्तर निश्चित हो
(2) जो अनुमान और कल्पना पर आधारित है
(3) जो बहुविकल्पीय हो
(4) जो व्याकरण पर आधारित हो
ans 1
प्रश्न-6 उच्च प्राथमिक स्तर पर बहुभाषिक कक्षा में बच्चों की भाषाएं - ?
(1) एक संसाधन है
(2) एक कठिन समस्या है
(3) एक पहेली है (4) एक जटिल चुनोती है
प्रश्न-6 उच्च प्राथमिक स्तर पर बहुभाषिक कक्षा में बच्चों की भाषाएं - ?
(1) एक संसाधन है
(2) एक कठिन समस्या है
(3) एक पहेली है (4) एक जटिल चुनोती है
ans 1
प्रश्न-7 मधुमक्खियां नृत्य द्वारा सम्प्रेषण करती है ,यह सम्प्रेषण का कौनसा प्रकार है ?
(1) दृश्य (2)श्रव्य
(3) दृश्य श्रव्य (4)कोई नही
प्रश्न-7 मधुमक्खियां नृत्य द्वारा सम्प्रेषण करती है ,यह सम्प्रेषण का कौनसा प्रकार है ?
(1) दृश्य (2)श्रव्य
(3) दृश्य श्रव्य (4)कोई नही
ans 1
प्रश्न-8 निम्न में से कौशलात्मक उद्देश्य में नही आता है -?
(1) बोध सहित सुनने की योग्यता प्राप्त करना
(2) बोध सहित पढ़ने की योग्यता प्राप्त करना
(3) प्रभावी ढंग से बोलकर अपनी बात कहने की योग्यता प्राप्त करना
(4) रचना के विविध रूपो का ज्ञान प्राप्त करना
Ans 4
प्रश्न-9 श्रम क्रम , भ्रम जैसे शब्दों को सिखाने के लिए वाचन की कौनसी विधि अपनायी जानी च,
(1) देखो और कहो
(3) अक्षर बोध
(2) ध्वनि साम्य
(4)संगीत विधि
Ans 2
प्रश्न-10 cCE में समेटिव 2 को भारंकन दिया गया है ?
(1) 20% (2) 10%
(3)30% (4) 60%
प्रश्न-8 निम्न में से कौशलात्मक उद्देश्य में नही आता है -?
(1) बोध सहित सुनने की योग्यता प्राप्त करना
(2) बोध सहित पढ़ने की योग्यता प्राप्त करना
(3) प्रभावी ढंग से बोलकर अपनी बात कहने की योग्यता प्राप्त करना
(4) रचना के विविध रूपो का ज्ञान प्राप्त करना
Ans 4
प्रश्न-9 श्रम क्रम , भ्रम जैसे शब्दों को सिखाने के लिए वाचन की कौनसी विधि अपनायी जानी च,
(1) देखो और कहो
(3) अक्षर बोध
(2) ध्वनि साम्य
(4)संगीत विधि
Ans 2
प्रश्न-10 cCE में समेटिव 2 को भारंकन दिया गया है ?
(1) 20% (2) 10%
(3)30% (4) 60%
ans 3
प्रश्न-11 भाषा के विभिन्न कौशलों को ------रूप से पढ़ाने की अनुशंसा को जाती है?
(1) क्रमिक
(3)उच्च
(2)एकीकृत
(4) निम्न
प्रश्न-11 भाषा के विभिन्न कौशलों को ------रूप से पढ़ाने की अनुशंसा को जाती है?
(1) क्रमिक
(3)उच्च
(2)एकीकृत
(4) निम्न
ans 2
प्रश्न-12 प्राथमिक स्तर पर पढ़ने की क्षमता का आकलन करने की दृष्टि से सबसे अधिक महत्वपूर्ण है ?
(1) विराम चिह्नों का प्रयोग (2)पढ़ने में प्रवाह
(3)अर्थ का निर्माण
(4)वर्णों की पहचान
प्रश्न-12 प्राथमिक स्तर पर पढ़ने की क्षमता का आकलन करने की दृष्टि से सबसे अधिक महत्वपूर्ण है ?
(1) विराम चिह्नों का प्रयोग (2)पढ़ने में प्रवाह
(3)अर्थ का निर्माण
(4)वर्णों की पहचान
ans 3
प्रश्न-13 स्वलीन विकार में बच्चा ?
(1) अपने हाथ पैर हिलाने में कठिनाई का अनुभव करता है
(2) सामाजिक अन्तः क्रिया और सम्प्रेषण में कठिनाई अनुभव करता है
(3) अक्सर खाने से मना कर देता है
(4)अपने ही कार्य मे लीन रहता है
प्रश्न-13 स्वलीन विकार में बच्चा ?
(1) अपने हाथ पैर हिलाने में कठिनाई का अनुभव करता है
(2) सामाजिक अन्तः क्रिया और सम्प्रेषण में कठिनाई अनुभव करता है
(3) अक्सर खाने से मना कर देता है
(4)अपने ही कार्य मे लीन रहता है
ans 2
प्रश्न-14 जिस विधि में छात्र व अध्यापक विचारों का आदान प्रदान करते है, वह विधि कहलाती है ?
(1) प्रश्नोत्तर विधि
(2) विचार विमर्श विधि
(3) निगमन विधि (4)प्रयोजना विधि
प्रश्न-14 जिस विधि में छात्र व अध्यापक विचारों का आदान प्रदान करते है, वह विधि कहलाती है ?
(1) प्रश्नोत्तर विधि
(2) विचार विमर्श विधि
(3) निगमन विधि (4)प्रयोजना विधि
ans 2
प्रश्न-15 बोलना कोशल के विकास के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण है ?
(1) श्रुतलेख (2)कथा श्रवण
(3) परस्पर वार्तालाप
(4) सुनी हुई सामग्री का ज्यो का त्यों प्रस्तुतिकरण
Ans 3
प्रश्न-16 निम्न में से क्या भाषा शिक्षण में सीखने की एक विशेषता नही है?
(1) भाषा के ज्ञान में विकास करता है
(2) भाषा शिक्षण हेतु सुलभ वातावरण तैयार करता है
(3) भाषा शिक्षण के अंतर्गत असक्रिय रहता है
(4) उपरोक्त सभी
प्रश्न-15 बोलना कोशल के विकास के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण है ?
(1) श्रुतलेख (2)कथा श्रवण
(3) परस्पर वार्तालाप
(4) सुनी हुई सामग्री का ज्यो का त्यों प्रस्तुतिकरण
Ans 3
प्रश्न-16 निम्न में से क्या भाषा शिक्षण में सीखने की एक विशेषता नही है?
(1) भाषा के ज्ञान में विकास करता है
(2) भाषा शिक्षण हेतु सुलभ वातावरण तैयार करता है
(3) भाषा शिक्षण के अंतर्गत असक्रिय रहता है
(4) उपरोक्त सभी
ans 3
प्रश्न-17 भाषा विकास के अंतर्गत अधिग्रहण करने की वह अवस्था जिसमे बालक शुद्ध उच्चारण करने लगता है?
(1) 2 वर्ष (2) 3 वर्ष
(3) 8 वर्ष (4) 12 वर्ष
प्रश्न-17 भाषा विकास के अंतर्गत अधिग्रहण करने की वह अवस्था जिसमे बालक शुद्ध उच्चारण करने लगता है?
(1) 2 वर्ष (2) 3 वर्ष
(3) 8 वर्ष (4) 12 वर्ष
ans 2
प्रश्न-18 निम्न में से कौन शिक्षण सूत्र नही है ?
(1) मूर्त से अमूर्त की ओर
(2) ज्ञात से अज्ञात की ओर
(3) विश्लेषण से संश्लेषण की ओर
(4) अनुकरण से अभ्यास की ओर
प्रश्न-18 निम्न में से कौन शिक्षण सूत्र नही है ?
(1) मूर्त से अमूर्त की ओर
(2) ज्ञात से अज्ञात की ओर
(3) विश्लेषण से संश्लेषण की ओर
(4) अनुकरण से अभ्यास की ओर
ans 3
प्रश्न-19 उपचारात्मक शिक्षण वह विधि है जो - ?
(1) समस्याओं के कारणों की पहचान करती है
(2) समस्याओं को पहचान करने में सफलता प्रदान करे
(3) समस्याओं को दूर करने में सहायक हो
(4) समस्या के भाषिक नियमो पर ज्ञान प्रदान करे
Ans 3
प्रश्न-20 लिपि का सही ज्ञान एवं अभ्यास का उद्देश्य किस स्तर का है?
(1) प्रारंभिक स्तर (2) पूर्व माध्यमिक स्तर
(3) उच्चतर माध्यमिक स्तर (4) उच्च स्तर
प्रश्न-19 उपचारात्मक शिक्षण वह विधि है जो - ?
(1) समस्याओं के कारणों की पहचान करती है
(2) समस्याओं को पहचान करने में सफलता प्रदान करे
(3) समस्याओं को दूर करने में सहायक हो
(4) समस्या के भाषिक नियमो पर ज्ञान प्रदान करे
Ans 3
प्रश्न-20 लिपि का सही ज्ञान एवं अभ्यास का उद्देश्य किस स्तर का है?
(1) प्रारंभिक स्तर (2) पूर्व माध्यमिक स्तर
(3) उच्चतर माध्यमिक स्तर (4) उच्च स्तर
ans 1
प्रश्न-21 हिंदी भाषा के प्रति रुचि उत्पन्न करना यह उद्देश्य है ?
(1) प्राथमिक स्तर के छात्रों के लिए
(2) जूनियर स्तर के छात्रों के लिए
(3) माध्यमिक स्तर के छात्रों के लिए
(4) उच्च स्तर के छात्रों के लिए
प्रश्न-21 हिंदी भाषा के प्रति रुचि उत्पन्न करना यह उद्देश्य है ?
(1) प्राथमिक स्तर के छात्रों के लिए
(2) जूनियर स्तर के छात्रों के लिए
(3) माध्यमिक स्तर के छात्रों के लिए
(4) उच्च स्तर के छात्रों के लिए
ans 1
प्रश्न-22 कक्षा में किसी वस्तु का वास्तविक स्वरूप चित्र द्वारा स्पष्ट किया जाना संभव न हो, ऐसी स्थिति में प्रयोग करना उचित होगा?
(1) रेखाचित्र (2) कार्टून
(3) चित्र विस्तारक (4) प्रतिरूप (मॉडल)
प्रश्न-22 कक्षा में किसी वस्तु का वास्तविक स्वरूप चित्र द्वारा स्पष्ट किया जाना संभव न हो, ऐसी स्थिति में प्रयोग करना उचित होगा?
(1) रेखाचित्र (2) कार्टून
(3) चित्र विस्तारक (4) प्रतिरूप (मॉडल)
ans 4
प्रश्न -23 निम्न में से मातृभाषा शिक्षण का ज्ञानात्मक उद्देश्य नही है ?
(1) भाषिक तत्वों का समुचित ज्ञान प्राप्त करना
(2) विषय वस्तु का ज्ञान प्राप्त करना
(3) उच्चारण का ज्ञान प्राप्त करना
(4) रचना कार्य के विभिन्न रूपो का ज्ञान प्राप्त करना
Ans 3
प्रश्न-24 त्रिभाषा सूत्र में प्राथमिक स्तर पर किस भाषा के शिक्षण को प्राथमिकता दी जाती है ?
(1) मातृभाषा
(3) विदेशी
(2) अंग्रेजी
(4) संस्कृत
प्रश्न -23 निम्न में से मातृभाषा शिक्षण का ज्ञानात्मक उद्देश्य नही है ?
(1) भाषिक तत्वों का समुचित ज्ञान प्राप्त करना
(2) विषय वस्तु का ज्ञान प्राप्त करना
(3) उच्चारण का ज्ञान प्राप्त करना
(4) रचना कार्य के विभिन्न रूपो का ज्ञान प्राप्त करना
Ans 3
प्रश्न-24 त्रिभाषा सूत्र में प्राथमिक स्तर पर किस भाषा के शिक्षण को प्राथमिकता दी जाती है ?
(1) मातृभाषा
(3) विदेशी
(2) अंग्रेजी
(4) संस्कृत
ans 1
प्रश्न-25 भाषा सर्वोत्तम साधन है, विचारों तथा भावों के - ?
(1) संक्रमण का (2) संकलन का
(3) आदान प्रदान का (4) इन सभी का
प्रश्न-25 भाषा सर्वोत्तम साधन है, विचारों तथा भावों के - ?
(1) संक्रमण का (2) संकलन का
(3) आदान प्रदान का (4) इन सभी का
ans 4
प्रश्न- 26 भाषा शिक्षण में अधिगम सामग्री की प्रमुख चुनोती है ?
(1) कम समय में अधिक ज्ञान दिया जाना
(2) छात्रों का ध्यान पाठ में केंद्रित होना
(3) शिक्षकों द्वारा शिक्षण कार्य में कम मेहनत किया जाना
(4) विषय वस्तु के कठिन स्थलों का उचित स्पष्टीकरण करना ans 4
प्रश्न-27 पहली कक्षा में मातृभाषा शिक्षण किससे प्रारंभ करवाना चाहिए?
(1) अक्षर ज्ञान (2) वाक्य रचना
(3) रंग बिरंगे चित्रों से
(4) वार्तालाप से
प्रश्न- 26 भाषा शिक्षण में अधिगम सामग्री की प्रमुख चुनोती है ?
(1) कम समय में अधिक ज्ञान दिया जाना
(2) छात्रों का ध्यान पाठ में केंद्रित होना
(3) शिक्षकों द्वारा शिक्षण कार्य में कम मेहनत किया जाना
(4) विषय वस्तु के कठिन स्थलों का उचित स्पष्टीकरण करना ans 4
प्रश्न-27 पहली कक्षा में मातृभाषा शिक्षण किससे प्रारंभ करवाना चाहिए?
(1) अक्षर ज्ञान (2) वाक्य रचना
(3) रंग बिरंगे चित्रों से
(4) वार्तालाप से
ans 1
प्रश्न-28 हिंदी शिक्षण को प्रभावशाली बनाने हेतु उपयुक्त सामग्री है ?.
(1) विद्यालय का मैदान
(2) विद्यालय की इमारत
(3) श्यामपट्ट (4) ये सभी
प्रश्न-28 हिंदी शिक्षण को प्रभावशाली बनाने हेतु उपयुक्त सामग्री है ?.
(1) विद्यालय का मैदान
(2) विद्यालय की इमारत
(3) श्यामपट्ट (4) ये सभी
ans 3
प्रश-29 निम्न में से क्या उपचारात्मक शिक्षण का सिद्धान्त नही है ?
(1) बच्चों एवं शिक्षक के मध्य सम्बन्ध स्थापित किये जायें
(2) अध्यापक अपने दृष्टिकोण को अनुभवों के आधार पर न अपनाए
(3) शिक्षण के दौरान बच्चों को सक्रिय रखा जाए
(4) शिक्षक निदानात्मक परीक्षणों में दक्ष हो
Ans 2
प्रश्न-30 भाषा शिक्षण में पाठ्य सामग्री और उसकी शिक्षण प्रणालियों के चुनाव निम्न में से किस आधार पर किया जाना चाहिए ?
(1) बच्चों की आवश्यकताओं के आधार पर
(2) शिक्षक की आवश्यकताओं के आधार पर
(3) अभिभावकों की आवश्यकताओं के आधार पर
(4) सामाजिक आवश्यकताओं के आधार पर
Ans 1
प्रश-29 निम्न में से क्या उपचारात्मक शिक्षण का सिद्धान्त नही है ?
(1) बच्चों एवं शिक्षक के मध्य सम्बन्ध स्थापित किये जायें
(2) अध्यापक अपने दृष्टिकोण को अनुभवों के आधार पर न अपनाए
(3) शिक्षण के दौरान बच्चों को सक्रिय रखा जाए
(4) शिक्षक निदानात्मक परीक्षणों में दक्ष हो
Ans 2
प्रश्न-30 भाषा शिक्षण में पाठ्य सामग्री और उसकी शिक्षण प्रणालियों के चुनाव निम्न में से किस आधार पर किया जाना चाहिए ?
(1) बच्चों की आवश्यकताओं के आधार पर
(2) शिक्षक की आवश्यकताओं के आधार पर
(3) अभिभावकों की आवश्यकताओं के आधार पर
(4) सामाजिक आवश्यकताओं के आधार पर
Ans 1
@Reet teaching method ,@Ctetonlinetest
0 टिप्पणियाँ
if you any doubt .please tell me