Ads by Google

Psychology [ Free Online Test ] series for Teaching Exam

 Psychology [ Free Online Test ] series for Teaching Exam CTET,REET,UPTET,MPTET,

Psychology [ Free Online Test ] series for Teaching Exam

Personality Test in psychology :-

  • best personality test in psychology ,define personality test in psychology ,free personality test in psychology ,personality assessment test in psychology
  • personality test in clinical psychology
  • personality test in educational psychology ,personality test in psychology 
  • personality test in psychology in hindi
  • personality test in psychology online ,personality test in psychology ppt
UPTET Free online test series 2021 psychology
 you can join psychology free online test series 2021 free best question and ctet 2021 important paper pdf download
Ctet 2021 notification date realise and online test series 2021 level1 &2 
Reet 2021 free online test series psychology hindi medium 
kalam academy 4 march2021 online test series admit card and answer key

CTET ONLINE MOCK TEST LEVEL2 PSYCHOLOGY 

-Attend psychology online free online test 
Best question included by subject facilities. 
CTET quiz 2021 best series 
Free online mock test quiz 

1. एक बच्चे की वृद्धि और विकास के अध्ययन की सर्वाधिक अच्छी विधि कौन-सी है?


(a) मनोविश्लेषण विधि


(b) विकासीय विधि


(C) तुलनात्मक विधि


(d) सांख्यिकी विधि


Ans-(b) एक बच्चे की वृद्धि और विकास के अध्ययन की सर्वाधिक अच्छी विधि विकासीय विधि है इस सम्बन्ध में हरलॉक के अनुसार, विकास की प्रक्रिया प्रगतिशील होती है और विकासात्मक परिवर्तनों का उद्देश्य बालक में पर्यावरण के साथ समायोजन स्थापित करने की योग्यता प्राप्त करना है।


2. समाजीकरण वह प्रक्रिया है जिसे बच्चे व वयस्क सीखते हैं


(a) परिवार से


(c) श्रेष्ठ जनों से


(b) विद्यालय से


(d) इन सभी से


Ans-(d) समाजीकरण वह प्रक्रिया है, जिसमें बच्चे व वयस्क परिवार, विद्यालय एवं श्रेष्ठ जनों से सम्यक जानकारी लेते हैं एवं अपनी उन्नति की ओर प्रवृत्त होते हैं।


3. बच्चे के विकास के शिरस्थ सिद्धान्त के अनुसार निम्न में से सत्य कथन है


(a) विकास सिर से पैर की ओर होता है (b) विकास पैर से सिर की ओर होता है


(c) विकास मध्यभाग से परिधि की ओर होता है


(d) उपरोक्त में से कोई नहीं 


Ans-(a) बाल विकास के शिरस्थ सिद्धान्त के अनुसार, यह कथन सत्य है कि बच्चे का विकास सिर से पैर की ओर होता है। अतः विकल्प (a) सही उत्तर है।


4. मानव जाति में वे कौन-से वैयक्तिक निर्धारक तत्व होते हैं, जो मानव जाति की विविधता को बताते हैं?


(a) पर्यावरण का अन्तर


(b) आनुवांशिकता का अन्तर 

(c) आनुवांशिकता व पर्यावरण की अन्तक्रिया


(d) उपरोक्त में से कोई नहीं


Ans (c) आनुवांशिकता एवं पर्यावरण दोनों ही ऐसे निर्धारक तत्व हैं जो मानव जाति की विविधता को बताते हैं।


5. संक्षिप्त रूप PSRN, जोकि विकास से सम्बन्धित है, व्याख्या करता है


(a) समस्या हल, तार्किकता व आंकिक क्षमता (Problem Solving, Reasoning and Numeracy) 


(b) समस्या हल, सम्बन्ध और आंकिक क्षमता (Problem Solving, Relationship and Numeracy)


(c) बौद्धिक क्षमता, तार्किकता और आंकिक क्षमता (Por-ceptual Skill, Reasoning and Numeracy)


(d) बौद्धिक क्षमता, तार्किकता और अंक ज्ञान (Perceptual Skill, Relationship and Numbers) 


Ans(a) विकास से सम्बन्धित संक्षिप्त रूप PSRN का विस्तार रूप है समस्या हल, तार्किकता व आंकिक क्षमता (Problem Solving, Reasoning and Numeracy)


6. वाइगोत्स्की (Vygotsky) ने बाल विकास के बारे में कहा कि


(a) यह संस्कारों की आनुवांशिकी के कारण होता है 

(b) यह सामाजिक अन्तर्क्रियाओं का उत्पाद होता है


(c) औपचारिक शिक्षा का उत्पाद होता है


(d) यह समावेशन और समायोजन का परिणाम होता है


Ans(b) बाल विकास के सन्दर्भ में वाइगोत्स्की के अनुसार, "यह सामाजिक अन्तर्क्रियाओं का उत्पाद होता है।" 


7. गार्डनर ने सात अभियोग्यताओं का अधिमान निर्धारित किया, इनमें से कौन-सा नहीं है?


(a) स्थान सम्बन्धी अभियोग्यता


(b) भावनात्मक अभियोग्यता


(c) अन्तर्वैयक्तिक अभियोग्यता


(d) भाषात्मक अभियोग्यता


Ans(b) गार्डनर द्वारा निर्धारित सात अभियोग्यताओं के अधिमान क्रम में दिए गए विकल्पों में से भावनात्मक


8. अभियोग्यता के सम्बन्ध में सही कथन क्या है?


(a) समायोजन करने की क्षमता का नाम अभियोग्यता है 


(b) सीखने की क्षमता का नाम अभियोग्यता है संक्षिप्त तार्किकता (Abstract Reasoning) की क्षमता का नाम अभियोग्यता है। 


(d) उपरोक्त सभी


Ans(d) अभियोग्यता के सम्बन्ध में समायोजन करने की क्षमता, सीखने की क्षमता एवं संक्षिप्त तार्किकता की क्षमता ये सभी बातें समाहित हैं। अतः सभी कथन सत्य है।


9. "घटना और वस्तुओं के बारे में एक बच्चा तार्किक रूप से सोच सकता है" पियाजे के चरणों के सम्बन्ध में सही कथन है


(a) सेन्सरी तन्त्रिका तन्त्र (Sensory Motor)


(b) प्रारम्भिक संचालन प्रक्रिया (Pre Operational)


(c) मूर्त संचालन प्रक्रिया (Concrete Operational)


(d) औपचारिक संचालन प्रक्रिया (Formal Operation)


Ans(c) उपरोक्त प्रश्न में दिया गया कथन पियाजे के चरणों के सम्बन्ध में मूर्त संचालन प्रक्रिया (Concrete Operational) से सम्बन्धित है।


10. सहयोगात्मक रणनीति की किस श्रेणी में महिलाएँ निम्न से सम्बन्धित नहीं होतीं?


(a) स्वीकार्यता


(c) क्रान्ति


(b) प्रतिरोध


(d) अनुकूलन


Ans (c) सहयोगात्मक रणनीति में महिलाएँ क्रान्ति की प्रवृत्ति नहीं रखती हैं।


11. वैयक्तिक विभिन्नता के मिलन के सम्बन्ध में एक अध्यापक की भूमिका होनी चाहिए


(a) व्यक्ति के दृष्टिकोण, अभिरुचि और योग्यता को जानने का प्रयास 


(b) व्यक्ति आधारित पाठ्यक्रमों को उनकी आवश्यकता के अनुसार जानने की कोशिश


(c) उपरोक्त दोनों


(d) उपरोक्त में से कोई नहीं


Ans(c) वैयक्तिक विभिन्नता के मिलन के सम्बन्ध में एक अध्यापक की भूमिका के अन्तर्गत व्यक्ति के दृष्टिकोण, अभिरुचि व योग्यता को जानने का प्रयास एवं व्यक्ति आधारित पाठ्यक्रमों को उनकी आवश्यकता के अनुसार जानने की कोशिश, दोनों ही होनी चाहिए। अतः 'a' और 'b' दोनों ही कथन सत्य हैं।


12. यदि एक बच्चे की मानसिक आयु 5 वर्ष तथा वास्तविक आयु 4 वर्ष है तो उस बच्चे की ।Q होती है


(a) 125


(c) 120


(b) 80


(d) 100


Ans(a) बुद्धिलब्धि (IQ) =मानसिक आयु (MA)

÷वास्ताविक आयु (CA)×100


= 5 4 x 100 = 125


13. विद्यालयी क्षेत्र में रचनात्मक निर्धारकों को जानने के लिए इनमें से कौन-सा उपगम नहीं है?


(a) वार्तालाप कौशल 


(b) परियोजना कार्य


(C) बहुविकल्पीय प्रश्न


(d) मौखिक प्रश्न


(C) विद्यालयी क्षेत्र में रचनात्मक निर्धारकों को जानने के लिए वार्तालाप कौशल, परियोजना कार्य एवं मौखिक प्रश्न तीनों उपागमों को जानने की आवश्यकता होती है न कि बहुविकल्पीय प्रश्नों की ।


14. आपकी कक्षा के कुछ छात्र अति मेधावी हैं, आप उन्हें किस तरह पढ़ाएँगे ?


(a) कक्षा के साथ


(b) उच्च कक्षा के साथ


(c) समृद्धिकरण कार्यक्रमों के द्वारा


(d) जब वे चाहें


Ans(c) अति मेधावी छात्रों की प्रतिभा का उन्नयन समृद्धिकरण कार्यक्रमों के द्वारा किया जा सकता है।


15. नैदानिक परीक्षा (Diagnostic Test) का मुख्य उद्देश्य है


(a) कक्षा में प्रदर्शन के दौरान सामान्यतया कमजोर क्षेत्र में चिह्नित करना


(b) उपचारात्मक कार्यक्रम की विशेष प्रकृति की आवश्यकता 


(c) अकादमिक कठिनाइयों के कारणों का पता लगाना


(d) छात्र की कठिनाइयों की विशेष प्रकृति को जानना


Ans(c) नैदानिक परीक्षा का मुख्य उद्देश्य छात्रों के अधिगम के समक्ष उपस्थित होने वाली शैक्षिक कठिनाइयों के कारणों का पता लगाना है।


16. विशेष शिक्षा सम्बन्धित है


(a) मेधावी छात्र के लिए शिक्षा से


(b) कम योग्य छात्रों के लिए शैक्षिक कार्यक्रम से 

(c) शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम से


(d) पिछड़ी बुद्धि के छात्रों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम से


Ans (b) मेधावी छात्र स्वतः ही अपनी शैक्षिक गतिविधियों में कुशल होते हैं। विशेष शिक्षा कम योग्य छात्रों के लिए शैक्षिक कार्यक्रमों से उपलब्ध कराई जाती है।


17. CCE में, औपचारिक और योग्यात्मक निर्धारण का कुल मूल्य होता है


(a) क्रमश: 40% और 60% (c) क्रमश: 50% और 50%


(b) क्रमश: 60% और 40% (d) उपरोक्त में से कोई नहीं


Ans(a) CCE में, औपचारिक और योग्यात्मक निर्धारण का मूल्य क्रमशः 40% और 60% होता है।


18. शिक्षा में विकास को लेकर फ्रोबेल का मुख्य योगदान है


(a) वाणिज्यिक शिक्षणालय


(b) पब्लिक स्कूल


(c) बालवाडी


(d) लैटिन स्कूल


(C) फ्रोबेल का मुख्य योगदान शैक्षिक विकास हेतु बालवाड़ी संस्थाओं (किण्डर गार्डन) की संकल्पना है।


19. इनमें से कौन-सा अनुच्छेद यह कहता है कि धर्म और भाषा के आधार पर आधारित अल्पसंख्यक अपने अनुसार शिक्षा संस्थानों को स्थापित कर चला सकते हैं?


(a) अनुच्छेद 29 (1)


(c) अनुच्छेद 30 (1)


(b) अनुच्छेद 29(2)


(d) अनुच्छेद 30 (2)


Ans(c) संविधान के अनुच्छेद 30 (1) के अनुसार, धर्म या भाषा पर आधारित सभी अल्पसंख्यक वर्गों को अपने अनुसार शिक्षा संस्थाओं की स्थापना और प्रशासन का अधिकार प्रदान किया गया है।


20. यदि एक बच्चा 16 को 61 लिखता है तथा 6 और d के मध्य अन्तर नहीं कर पाता हो, तो यह है


(a) दृष्टि-दोष


(c) मानसिक दोष


(b) सीखने में अक्षम


(d) मानसिक क्षय


Ans(b) इससे स्पष्ट होता है कि बच्चा सीखने में अक्षम है।


21. आप एक कक्षा में शिक्षक के तौर पर छात्रों को प्रेरित करते हैं


(1) निर्देश निर्धारित कर


(2) श्यामपट्ट का प्रयोग कर


(3) दृष्टान्त/उदाहरण के द्वारा 

(4) छात्रों की सक्रिय भागीदारी द्वारा


कूट


(a) 1,2 और 3


(c) 2 और 4


(b) 1 और 4


(d) ये सभी


Ans (d) दिए गए सभी विकल्प छात्रों को प्रेरित करने के महत्त्वपूर्ण स्रोत है। श्यामपट्ट का प्रयोग कर, उदाहरणों द्वारा छात्रों की सक्रिय भूमिका द्वारा या उन्हें निर्देश निर्धारित कर प्रेरित किया जा सकता है।


22. सीखने के वे कौन-से कारक हैं जो सीखने को प्रभावित करते हैं?

 (a) शिक्षणार्थी का शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य


(b) प्रेरणा और उपलब्धि का अभिप्रेरण स्तर


(c) उत्सुकता और इच्छाशक्ति


(d) उपरोक्त सभी


(d) सीखने हेतु शिक्षणार्थी की शारीरिक व मानसिक स्वस्थता, प्रेरणा, इच्छाशक्ति एवं उत्सुकता सभी कारकों का होना आवश्यक है। अतः विकल्प 


(d) सही उत्तर है।


23. संज्ञानात्मक विकास का अर्थ है


(a) अभियोग्यता का विकास 


(b) बच्चे का विकास


(c) शारीरिक कौशल का विकास


(d) व्यक्तिगत विकास


(a) संज्ञानात्मक विकास का आशय अभियोग्यता के विकास से है न कि शारीरिक कौशल, व्यक्तिगत विकास और बच्चे के विकास से।


24. रचनात्मक लेख का नियोजन होना चाहिए


(a) केवल उन छात्रों के लिए जो कक्षा स्तर पर पढ़ते हैं 


(b) केवल उन छात्रों के लिए जो लम्बे वाक्य को लिख सकते हैं


(c) केवल उन छात्रों के लिए जो समाचार-पत्र के लिए लिखना चाहते हैं


 (d) सभी छात्रों के लिए 


Ans(d) रचनात्मक लेख का नियोजन उन सभी छात्रों के लिए होना चाहिए जो कक्षा स्तर पर पढ़ते हैं, वे जो लम्बे वाक्य लिख सकते हैं तथा वे भी जो समाचार पत्र के लिए लिखना चाहते हैं। 


25. एक मेधावी छात्र अध्ययन में बेहतर उपलब्धि हासिल नहीं कर पा रहा है। शिक्षक को निम्न में से उसके लिए कौन-सी गतिविधि अपनानी चाहिए?


(a) उसके बेहतर प्रदर्शन की प्रतिज्ञा 


(b) उसकी कम उपलब्धि के कारण का पता करना


(c) उसे परीक्षा में कृपांक देना 


(d) उसके अभिभावक से कहना कि वह उसे स्कूल से निकाल लें


(b) कोई मेधावी छात्र अपनी पढ़ाई में यदि अ्छी उपलब्धि हासिल नहीं कर पा रहा है तो ऐसी स्थिति में उसकी कम उपलब्धि के कारणों का पता लगाएं और निदान करने का प्रयास करना चाहिए।


26. वे कौन-से बाहा कारक है जो एक बच्चे को कक्षा में रचि लेने से रोकते हैं?


(a) भावना और मनोभाव बच्चे का दृष्टिकोण


(b) संस्कृति और प्रशिक्षण 


(d) लक्ष्य और प्रयोजन


(b) संस्कृति और प्रशिक्षण सम्बन्धी बाह्य कारक बच्चे को कक्षा में रुचि लेने से रोकते हैं।


27. शब्द IDENTICAL ELEMENTS (समान तत्व) निम्न से गहन सम्बन्ध रखता है 


(a)समान परीक्षा प्रश्न 


(b) अधिगम स्थानान्तरण


(c) सहयोगियों से ईर्ष्या


() समूह निर्देशन


(b) शब्द identical Elements: अधिगम स्थानान्तरण सिद्धान्त से सम्बन्धित है। इस सिद्धान्त का प्रतिपादन थॉर्नडाइक और युडवर्थ ने किया था।


28. क्लासिकल स्थिति का प्रतिपादक कौन था?


(a) स्किनर


(c) वॉटसन


(b) पावलॉव


(d) थॉर्नडाइक


(b) क्लासिकल स्थिति का प्रतिपादन पावलॉय ने किया। उन्होंने कुत्ते पर प्रयोग के उदाहरण पर आधारित सिद्धान्त को शास्त्रीय अनुकूलन (Classical Conditioning) सिद्धान्त का नाम दिया है।


29. यह कहा जाता है कि शिक्षक को संसाधन सम्पन्न होना चाहिए, इसका अर्थ है 

(a) उसके पास पर्याप्त मात्रा में पैसा और सम्पनि होनी चाहिए ताकि वह ट्यूशन न पढ़ाए


(b) उसका उच्च अधिकारियों से सम्पर्क होना चाहिए ताकि कोई उसे हानि न पहुंचाए


(c) उसे पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए ताकि छात्रों की समस्याओं को हल कर सके


 (d) उसकी छात्रों के बीच अच्छी पैठ होनी चाहिए ताकि अधिकरण उसके विरुद्ध कोई कार्रवाई न करे


Ans(c) नहीं शिक्षक के संसाधन सम्पन्न होने से तात्पर्य उसके पास पर्याप्त झान का होना है जिससे वह छात्रों की समस्याओं का सन्तोषजनक समाधान कर सके।


30. इनमें से कौन-सा प्रयोजन प्राथमिक प्रयोजन कहलाता है?


(a)मानसिक प्रयोजन 


(b) शारीरिक प्रयोजन


(c) सामाजिक प्रयोजन 


(d) शैक्षणिक प्रयोजन 


Ans(b) शारीरिक प्रयोजन ही प्राथमिक प्रयोजन कहलाता है।

@REET2021ONLINETESTSERIES ,@CTET2021TESTSERIES, @UPTETONLINETESTSERIES

@psychologyonlinetestseries2021

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ