Ads by Google

Rajasthan Gram Sevak Vacancy 2021 Notification Apply Online Application

Rajasthan New Vacancy 2021 Apply Online Application Exam Date

 Rajasthan Gram Sevak Recruitment 2021 Online Application Form की तारीख Rajasthan Gram Sevak 2021 का notification बहुत ही जल्दी rsmssb की official website पर जारी किया जाएगा। RSMSSB Rajasthan Gram Sevak Notification 2020 हेतु सरकार की ओर से तैयारी पूरी कर ली है Rajasthan Gram Sevak Bharti 2021 के लिए एलिजिबल कैंडिडेट अपना ऑनलाइन फॉर्म कर्मचारी चयन बोर्ड के www.rsmssb.rajasthan.gov.in ऑफिशियल वेबसाइट से भरा जाएगा। यहां पर हम आपको यहां पर इन बातों को अवगत कराएंगे ।ग्राम सेवक वैकेंसी 2020 ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म कब शुरू होंगे। राजस्थान ग्राम सेवक 2021 का सिलेबस राजा एग्जाम पैटर्न क्या होगा। तथा ग्राम सेवक भर्ती 2021 की परीक्षा कब होगी इसके बारे में हम आप बात करेंगे । 

Rajasthan Gram Sevak Recruitment 2021 for Online Apply Application will stast soon by rajasthan government by rsmssb. Rajasthan Gram Sevak 2020 will issued more post revial and  post

Rajasthan gram Sevak Bharti 2021 के 2261 पद के लिए सुशील राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को भिजवाई जा चुकी है राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री कर्मचारी चयन बोर्ड में अधिक पद हेतु मंजूरी प्रदान कर दी है। ये भर्ती ग्राम विकास अधिकारी के 2261 पदों पर मुख्यमंत्री द्वारा मंजूरी दे दी है। ग्राम सेवक भर्ती के अलावा राजस्थान में और भी कई प्रकार के पद को लेकर मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव पारित किया है विकास अधिकारी , अतिरिक्त विकास , अधिकारी प्रगति, प्रसार अधिकारी, कार्यालय सहायक, वरिष्ठ लिपिक, सहायक लेखा अधिकारी प्रथम और सहायक लेखा अधिकारी द्वितीय आदि पद सृजन को मंजूरी मिली है।


Rajasthan gram Sevak vacancy 2021 notification


राजस्थान में ग्राम विकास एवं पंचायती राज विभाग के ग्राम सेवक है हेतु 5160 से अधिक पद खाली है जिसमें से ग्राम सेवक भर्ती की घोषणा 2019 में की जा चुकी थी। 2020 के बजट में ग्राम सेवक भर्ती की घोषणा भी हो गई है जिसमें कई भर्ती का जिक्र है तथा सरकार ने बताया कि कर्मचारी चयन विभाग में 2019 में घोषित भर्तियों को पूरा करना चाहेंगे तथा उसके बाद में 2020 में सृजन की हुए पद को अधिक से अधिक बेरोजगारों को प्रदान कर के लाभान्वित करेगी।


Rajasthan Gram Sevak भर्ती 2021 का नोटिफिकेशन जारी कब होगा।


राज्य सरकार की ओर से राजस्थान में ग्राम सेवक वैकेंसी 2020 का नोटिफिकेशन जल्दी जारी कर दिया जाएगा जो कि राजस्थान कर्मचारी चयन विभाग की वेबसाइट rsmssb की पर जारी कर दिया जाएगा। बस में राजस्थान मैं ग्राम विकास अधिकारी के चुंबक 9891 पद स्वीकृत है इनमें से जिनमें से 7751 पंजीकृत है। बाकी बचे पद सभी रिक्त हैं ऐसे में राजस्थान सरकार ने बताया कि राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती जल्द से जल्द विज्ञापन जारी करके खाली पदों को भरा जाएगा तथा वर्तमान में सर्जन किए गए नए पदों को कुल मिलाकर के लगभग 2261 पदों पर भर्ती करवाकर राजस्थान में जल्द से जल्द बेरोजगारों को राहत प्रदान करेगी।


Rajasthan Gram Sevak vecancy 2020 के लिए पहले सरकार सरकार के ग्राम सेवक के पदों के सर्जन के अलावा भी वर्तमान सरकार द्वारा खाली पदों पर जल्द से जल्द भर्ती करवा कर रिक्त पदों को भरा जाएगा।


Rajasthan Gram Sevak bharti 2021 qualification


  • विधि द्वारा स्थापित किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक यहां सरकार के द्वारा घोषित समकक्ष योग्यता।

  • भारत सरकार के अधीन किसी भी प्रकार का डिपार्टमेंट जो विधिवत रूप से अभ्यर्थियों को कौशल सहित कंप्यूटर प्रमाण पत्र प्रदान करता हो


Rajasthan Gram Sevak Bharti 2021 Fee


  • General/ EWS / creamy layer category : 650/- रूपए
  • OBC/MBC: 450/- रूपए
  • SC/ST/other reserved category: 350/- रुपए


Rajasthan Gram Sevak vecancy 2021 Age Limit


ग्राम सेवक पद के इच्छुक उम्मीदवार में सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों की की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए तथा आरक्षित वर्गों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।


Rajasthan Gram Sevak Recruitment 2021 exam pattern 


  • इस परीक्षा के प्रश्न पत्र अधिकतम 100 अंकों का होगा तथा प्रश्न पत्र की अवधि 2 घंटा रहेगी।

  • प्रश्न पत्र में सभी प्रश्नों सब्जेक्टिव टाइप यानी कि बहुविकल्पीय होंगे । तथा सभी प्रश्नों के अंक समान होंगे।

  • मूल्यांकन में ऋणाआत्मक अंकन किया जाएगा यानी कि नेगेटिव मार्किंग लागू है। इसमें गलत उत्तर देने पर 1/3 अंक काटे जाएंगे।

  •  इस परीक्षा में पास होने के लिए न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने अनिवार्य होंगे तथा इससे कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी को नियुक्ति के पात्र नहीं माना जाएगा।


Rajasthan Gram Sevak Vecancy 2021 Syllabus


  1. राजस्थान , भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समसामयिक सामान्य ज्ञान
  2. राजस्थान , भारत और अंतरराष्ट्रीय भूगोल और प्राकृतिक संसाधन
  3. भारत और राजस्थान के विशेष संदर्भ में कृषि और आर्थिक विकास
  4. राजस्थान , भारत का इतिहास और कला संस्कृति
  5. हिंदी ,अंग्रेजी, गणित दसवीं कक्षा के स्तर के अनुसार
  6. राज्य, जिला ,तहसील और पंचायत स्तर पर राजस्थान की प्रशासनिक ज्ञान
  7. सामान्य मानसिक योग्यता तर्क शक्ति और विश्लेषणात्मक योग्यता।
  8. कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान

    important links

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ