Ads by Google

REET 2021 Notification 31000 Post , Syllabus, Exam Date update

REET 2021 Notification 31000 Post , Syllabus, Exam Date update

Reet form start   11 January to 8 February 2021
Level1 only Bstc primary includes 
Reet exam date 25 April 2021 exam 

done rajasthan education minister latest today update reet 25 april exam date official news latest update ashok gehlot reet exam 2021 now latest news and exam date by bser ajmer reet level wise and subject wise total vacancy 

Reet notification 31000 latest:- 25 april 2021

REET exam 2020 Today offcial news and vacancy date news in hindi, Reet syllabus 2021 new and REET 2020 Notification update in hindi, Reet bharti 2020 31000 post today rbse latest news and update Reet Level1 and Level2 Total post category wise and district wise,Reet exam date and admit card download by Name and date of birth Reet exam 25 april 2021 subject wise post science, Hindi,sanskrit, urdu,social science,and English language post pdf download राजस्थान शिक्षक पात्रता (रीट )का इंतजार कर  रहे प्रदेश के दस   लाख से अधिक   बेरोजगारो के लिए खुश खबरि है सरकार जल्द ही रीट की प्रक्रिया चालू करने  वाली है वैसे  रीट की  परीक्षा  अगले   साल  फरवरी   में प्रस्तावित थी लेकिन येन केन कारणों से ये शिक्षक पात्रता परीक्षा फरवरी में किसी भी  हालत में आयोजित नहीं हो सकती | रीट की फाइल की प्रक्रिया पूरी बाद सरकार  की ओर  से  बयान  आया की  15 दिसंबर के बाद किसी भी   परिस्तिथि  में  रीट की विज्ञप्ति जारी कर दी जावेगी शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा  ने बताया की रीट  का आयोजन जल्द  करवाया जाएगा ।
बेरोजगार संघ के संयोजक उपेन यादव ने ट्विटर के माध्यम से राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का हवाला देते हुए कहा कि रीट 2020 की विज्ञप्ति जारी करने को जल्द है फैसला लेंगे

reet exam 25 april news



REET 2020 Notification 31000 Post , Syllabus, Exam Date update


 Rajasthan reet Bharti 2020 की घोषणा तो पिछले साल दिसंबर में हो चुकी थी लेकिन अभी तक सरकार परीक्षा करवाने का नाम नहीं ले रही है सरकार को किसी भी हालत में 11 लाख बाजार का इंतजार खत्म होगा सरकार ने बेरोजगारों को 1 साल से गुमराह कर रहीी है राजस्थान सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 31000 पदों की भर्ती राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षाा करवाने के लिए बेरोजगारों को लगभग 1 साल से ठग रही  सरकार ने कहा कि रीट परीीकेे विसंगतियों को हटाने के बाद मेंं   राजस्थान शिक्षा विभाग के द्वारा  रीट भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

 important  material 
  • rajasthan gram sevak previous paper                                                                                 
  • rajasthan high court group d model paper                                                                                 
  • rajasthan vanpal online mock tast                                                                                              
  • rajasthan high court group d model paper                                                                          
  • rajasthan high cout group d exam date                                                                               
  • ree 2021 important question and model paper                                                                                       
  • reet teaching methods rajasthan gk mock test quiz 1                                                          
  • rajasthan gk mock test quiz 2                                                                                             
  • rajasthan gk mock test quiz 3                                                                                                        
  • reet mock test quiz 1                                                                                                                                   
  • india gk mock test quiz 101                                                                                                             
  • ctet mock test series                                                                                                                           
  • reet mock test series                                                                                                                                                     
  • ctet mock test series                                                                                                                                                               
  • reet mock test series 009                                                                                                     
  • project method for reet exam  

रीट भर्ती 2020 विज्ञप्ति 25 april 2021 exam date

मीडिया के सूत्रों के मुताबिक सरकार ने बताया की हम रीट परीक्षा को लेकर विशेष रणनीति तैयार कर रहे है। रीट परीक्षा को आयोजित करवाने व रीट भर्ती में आने वाली आपत्तियां की हटाने के लिए हमने एक टीम को तैयार किया ताकि  रीट के अभ्यर्थी किसी भी आपत्ति या विसंगति  में  ना  फंसे। रीट के अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार से कोर्ट कशेडी में चक्कर ना लगाने पड़े।

रीट पाठ्यक्रम में बदलाव होगा या नहीं:- सरकार ने बताया की रीट के अभ्यर्थी पुराने पाठ्यक्रम यानी 2017 में जारी पाठ्यक्रम के अनुसार अपनी तैयारी जारी रखे। रीट के पाठ्यक्रम में किसी भी प्रकार से बदलाव नहीं किया जाएगा। अब को वर्तमान में सिलेबस है वी रहेगा और राजस्थान के विद्यार्थियों को अधिक से अधिक लाभ देने की लिए सरकार पाठ्यक्रम मै राजस्थान का जनरल नॉलेज साथ जोड़ा जा सकता है ये संभावना जताई जा रही है लेसी भी प्रकार से पूरी तरह से बदलाव नहीं किया जा सकता है

रीट परीक्षा में पेपर एक होगा या दो:-
रीट भर्ती की घोषणा के समय मुख्यमंत्री माननीय अशोक गहलोत ने बताया था कि रीट की परीक्षा में 2 पेपर करवाना होगा जैसा कि 2012 की भर्ती संपन्न हुई थी। लेकिन बाद में सरकार ने कहा कि किसी भी सूरत में 2 पेपर करवाना ना मुमकिन है इसलिए आगे होने वाली रीट की परीक्षा में लेवल 1 ओर लेवल 2 में दोनों में एक - एक पेपर होगा। जैसा कि 2018 वाली भर्ती संपन्न हुई  है।

रीट लेवल 2 में  वेटेज  कितना होगा।
सरकार के द्वारा रीट लेवल 2 के अभ्यर्थियों के लिए वेटेज की बात करे  तो सरकार ने बताया कि पिछली भर्ती 2018 में  रीट लेवल 2 में रीट पेपर व स्नातक का 70:30  का अनुपात में वेटेज था। लेकिन सरकार ने बताया की आगे आने वाली भर्ती में रीट परीक्षा व स्नातक का वेटेज का अनुपात 90:10 किया जाना प्रस्तावित है।


Reet 2020 notification latest update reet bharti official news, reet syllabus level1 level2, reet exam date latest update, reet vacancy and notification official update , reet total post subject wise,reet waiting list and vetage all information available Reet today news and chunav aayog reet news

REET 2020 Notification 31000 Post , Syllabus, Exam Date update


Reet 2021 recruitment notification, reet 2021 online application form apply, reet 2021 syllabus , Reet 2021, reet 2020 exam date all these are released soon, Reet 2020 in good news for b.ed candidates in vatage and chance to online application apply in reet level 1,


Reet 2021 notification news today update 

Reet 2021 Bharti update for all candidates prepare to reet 2020 exam, Reet  2020 notification can be released in December 2020, 11 lac candidates waiting for Reet notification something to 10 months, Rajasthan government has announced 31000 post for teacher, Rajasthan education minister Govind Singh datasra has said no changes in reet syllabus and too said in reet vacancy vatage for b.ed Abou can be 90:10 in reet vacancy and graduation.

Reet 2021 Notification exam date release 

: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (reet) का notification दिसंबर में जारी होने की संभावना है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा रीट का नोटिफिकेशन जारी होने में ज्यादा समय इस वजह से लग सकता है क्योंकि रिपोर्ट के मुताबिक निर्वाचन विभाग ने reet की फाइल राजस्थान शिक्षा विभाग को लौटा दि है।

रीट नोटिफिकेशन 2020 को लेकर राजस्थान सरकार ने कुछ दिनों पहले यह ऐलान कर दिया गया था कि रीट नोटिफिकेशन 2020 नवंबर में जारी कर दिया जाएगा तथा रीट का आयोजन फरवरी के अंत में किया जाएगा। इसी बीच सरकार ने रीट में मौजूदा विसंगतियों को लेकर के शिक्षा विभाग में रीट को लेकर काम चल रहा है तथा कुछ आपत्तियां को दूर करने के लिए सरकार अपने निरंतर  प्रयास कर रही है। गोविंद सिंह डोटासरा ने कुछ समय पहले ही बता दिया था कि रीट की फाइल निर्वासन विभाग को अप्रूवल के लिए भेज दी गई है अप्रूवल मिलते ही रीट का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा लेकिन निर्वाचन विभाग के द्वारा बताया गया कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों को विसंगतियां दूर करने के लिए रीट के संबंध में अधिकारियों को पत्र लिखा था ऐसे में शिक्षा विभाग द्वारा किसी भी प्रकार का जवाब नहीं मिलने के कारण निर्वाचन विभाग द्वारा रीट की फाइल सरकार को वापस भेज दी गई।

Latest GOVT JOB RPSC-Technical-education-lecturer-vacancy-2020-notification.html

Reet 2021 notification का इंतजार अभ्यर्थी ज्यादा समय से कर रहे हैंरीट भर्ती 2020 का नोटिफिकेशन सरकार की ओर से नवंबर में जारी किया जाना प्रस्तावित था और रीट एग्जाम फरवरी में करवाना सरकार की ओर से निश्चित किया गया था लेकिन वर्तमान की स्थिति को देखते हुए सरकार की कार्यवृती से राजस्थान के सभी बेरोजगारों को यही लग रहा है कि रीट 2020 का नोटिफिकेशन नवंबर में तो बिल्कुल भी जारी नहीं हो सकता ऐसे में आने वाले समय में बहुत समय के बाद में शायद नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार के बयानों से लग रहा है की रीट का विज्ञापन दिसंबर माह में जारी किया जा सकता है रीट भर्ती के सिलेबस में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा एनसीटीई की गाइड लाइन के अनुसार कॉमर्स के विद्यार्थियों को b.ed  में शामिल किया जाएगा तथा एनसीटीई की गाइड लाइन को ध्यान में रखते हुए सरकार ने रीट भर्ती 2020 को करवाने का निर्णय लिया है।

Reet vacancy chunav aayog news in hindi 

Reet 2021 की परीक्षा पर भर्ती 31000 पदों पर होगी। गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि 31000 पदों पर रीट के जरिए चयनित होने वाले शिक्षकों को विषय विशेषज्ञ के चयन  के लिए विषय की गहन जानकारी होनी अनिवार्य है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहां की दूरदराज से आने वाले अभ्यर्थियों के अलावा स्थानीय बेरोजगारों को अधिक से अधिक मौका दिया जाएगा ऐसे में राजस्थान के संबंध में विषय जानकारी और स्थानीय संस्कृति के बारे में जानकारी होना शिक्षकों के लिए बेहद जरूरी है। रीट शिक्षक भर्ती लेवल 2 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए कुछ विसंगतियों को दूर करने के लिए सरकार ने रीट परीक्षा और स्नातक के अंक भार 90 : 10 करने का पूरा पूरा आसार है इसी के साथ सरकार का कहना है कि अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार के आपत्ती ना हो पता किसी भी प्रकार की परीक्षा के दौरान वह अपनी चयन प्रक्रिया में विसंगति न झेलनी पड़े सरकार अपनी रीट भर्ती की प्रक्रिया को पूर्ण करवाने के दौरान किसी भी प्रकार से विसंगतियों को मिटाना चाहती हैं ऐसे में हर विद्यार्थी के लिए किसी भी प्रकार का अन्याय ना हो।

Reet vacancy 2021 का इंतजार कर रहे 11 लाख विद्यार्थियों के लिए खुश खबर,रीट भर्ती 2020 को लेकर राजस्थान सरकार ने पिछली साल दिसम्बर मे 31000 पदों रीट (शिक्षक पात्रता परीक्षा) के लिए घोषणा कर दी थी। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने तारीख पर तारीख दे कर राजस्थान  के बेरोजगारों के लिए reet की परीक्षा नहीं करवा सके। 

bihar police constable recruitment 2020-8415 post

rpsc-technical lecturer vacancy 2020 ras vacancy update 2021  

हाल ही समाचार के मुताबिक़ राजस्थान के बेरोजगारों की उम्मीदों को सजग करने के लिए शिक्षा विभाग ने ट्विटर ट्विट करने बताया की चुनाव आयोग ने दिया जवाब के हिसाब reet bharti notification 11 December ke bad jari होगा क्युकी राज्य में 11 दिसम्बर तब आचार संहिता लागू होने की वजह से निर्वाचन आयोग किसी भी हाल में रीट भर्ती के बदलावों के लेकर आचार सहिंता का उल्लंघन करना नहीं चाहता है  रीट भर्ती के अहम बदलाव जैसे की विशेष वर्गों मै छूट को लेकर बदलाव आचार संहिता के अंदर आता है शिक्षा विभाग के बताया कि रीट की भर्ती फरवरी  में किसी भी सूरत में नहीं सकती है ऐसे में रीट परीक्षा का आयोजन अप्रैल या मई में होना संभावित है रीट (शिक्षक पात्रता परीक्षा) देने की इच्छुक अभ्यर्थी अपनी तैयारी जारी रखे 

रीट भर्ती 2021 latest  update and news 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ